Google Adwords tool se keyword kaise search kare
आज मै आपको बताने वाला हूँ की google adwords keyword tool se keyword kaise search kare आप इसका इस्तेमाल करके अपनी blog post को search engine में rank करा सकते है. आज हम आपको बताएँगे की google keyword planner tool se keyword kaise search kare. google keyword planner tool kya hota hai. google keyword planner tool kaise use kare. google keyword Planner फ्री tool है जिसके द्वारा आप बड़ी आसानी से keyword research कर अपने blog post को rank करा सकते है.
चुकी google keyword planner, google adwords में होता है. जिसके द्वारा आप अपने blog या वेबसाइट के लिए विज्ञापन तैयार करके google के द्वारा प्रचार कराते है. मेरा एक सुझाव है की google adword में signin करने के पहले एक नया email id बना कर उस नए email id से ही signin करे.
यदि आप बढ़िया आर्टिकल लिखते है और फिर भी आप के blog पर ट्रैफिक नहीं आ रही है तो आप इस post को जरुर पढ़े. यदि आप एक बढ़िया आर्टिकल लिखते है और वह search engine में rank नहीं कर रहा है तो search
engine के मुताबिक आप के आर्टिकल में कोई ना कोई कमी जरुर है. जिससे आप उसमे rank नहीं कर पा रहे है.
keyword kya hota hai.
दरअसल keyword वे छोटे छोटे वर्ड होते है जिन्हें लोग search engine में खोजते है. और उन शब्दों के द्वारा किसी Blog post या वेबसाइट तक पहुचते है. on page seo में इन शब्दों का बहुत ही महत्वपूर्ण योगदान होता है. इन keyword के द्वारा ही blog post को search engine में rank कराया जाता है.
google adwords keyword planner tool kya hota hai.
यह keyword planner tool हमें यह बताता है की कौन सा particular word, search engine में लास्ट इयर कितनी बार search किया गया है. या हर महीने कितनी बार search होता है.
जो keyword सबसे ज्यादा बार search किया जाता है उसको अपने blog post में यूज़ करने पर वह post ज्यादा लोगो तक पहुचता है. जिससे blog पर organic traffic आती है.
जैसे लास्ट इयर black rose बहुत से लोगो ने search किया. तो यदि इस black rose शब्द को मै अपने किसी blog post में इस्तेमाल करू तो वह post search engine के द्वारा ज्यादा लोगो तक पहुचाया जा सकता है.
यह एक on page seo है, जिसके द्वारा organic traffic लाया जाता है.
google adwords keyword planner tool kaise use kare.
- जब आप पहली बार adwords में signin करेंगे तो वह आप से कुछ डिटेल मांगेगा. जिसे आप skip करके आगे बढ़ सकते है.
- सबसे पहले adwords.google.com को ओपन कीजिये.
- अब अपने gmail id से लॉग इन कीजिये.
- जब welcome to google adwords का मेसेज दिखेगा तब आपको skip the guided setup पर क्लिक कर दे.
- अब एक नया पेज ओपन होगा जहा पर save and continue पर click कर देना है.
- अब इसमे आप tool menu में keyword planner पर क्लिक करके इसे ओपन करे.
- जब यह ओपन हो जाता है तो आप Find new keyword and get search volume data के पहले आप्शन search for new keyword using a phrase website or category पर क्लिक कर इसे ओपन करते है.
- अब enter one or more of the following वाले box में अपने keyword को टाइप कर देते है. जैसे आप ने टाइप कर दिया black rose अब इसके बाद get idea बटन पर क्लिक कर देते है. जैसे ही रिजल्ट दिखाता है उसमे keyword, monthly search, competition, और suggested bid दिखाता है.
- मान लीजिये की इसकी monthly search 10000 है, और competition medium है तो इसका मतलब यह की इस keyword को लोग search engine के द्वारा हर महीने 10000 बार search कर रहे है और competition medium का मतलब है की इस keyword को कितने लोग अपने blog post में इस्तेमाल कर रहे है. यदि competition High होता तो इसका मतलब है की इस keyword को बहुत सारे लोग अपने आर्टिकल या blog post में इसे इस्तेमाल कर रहे है और search engine में rank कर रहे है. यदि competition low होता तो इसका मतलब की इस keyword को बहुत कम लोग इस्तेमाल कर रहे है.
keyword planner में search समय कुछ ध्यान रखने योग्य बातें.
- google keyword planer में जिस keyword को अपने search किया यदि उसका competition high है तो उस रिजल्ट की निचे उस keyword से सम्बंधित बहुत सारे दुसरे keyword की लिस्ट भी दिखाता है. जिसमे से आप कोई low competition का keyword चुन सकते है.
- यदि आप google keyword planer में दिख रहे low competition वाले keyword का इस्तेमाल करके आप कोई blog post लिखते है तो SERP (search engine result page) me जल्दी ही rank कर जायेगा.
- एक high competition के keyword की जगह आप यदि low competition वाले 4 या 5 keyword का इस्तेमाल करके यदि कोई blog post लिखते है तो आपका आर्टिकल हर keyword से search engine में rank कर जायेगा और पर्याप्त ट्रैफिक भी मिल जाएगी.
google adwords keyword planner tool ki विशेषता
- इसकी मदद से आप किसी keyword के search volume का पता कर सकते है, की search engine में इससे रिलेटेड वर्ड को कितनी बार search किया गया है.
- आप किसी particular keyword का कम्पटीशन चेक कर सकते है की यह high, low, या medium है.
- इससे आप यह भी पता कर सकते है की इस particular keyword पर advertiser एक क्लिक के लिए कितना पैसा खर्च कर रहे है.
- आप किसी एक देश के लिए भी keyword का search volume, competition, bid rate पता कर सकते है.
- यदि आप इंग्लिश के अलावा अन्य लैंग्वेज जैसे हिंदी में blog post लिखते है तो हिंदी के लिए भी keyword खोज सकते है.
- कोई keyword google के अलावा bing, yahoo, msn में हर महीने कितने बार search किया जा रहा है. इसका भी पता कर सकते है.
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